ये हैं भारत की 5 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली इमारतें, जानकर होश उड़ जाएंगे

By Happy Singh
आज हम आपको भारत की 5 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली ऐतिहासिक इमारतों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनकी एक महीने की कमाई जानकर आप हैरान हो जाएंगे, तो चलिए शुरू करते हैं –
5 . लाल किला
लाल किला दिल्ली में स्थित है। यह इमारत लाल रेत के पत्थर से निर्मित है। इस किले को पाँचवे मुग़ल बाद्शाह शाहजहाँ ने बनवाया था। इसकी लाल रंग की दीवारों के कारण इसे लाल किला कहा जाता है। 16.17 करोड़ रुपये की कमाई के साथ लाल किला पांचवें स्थान पर है।
4. फ़तेहपुर सीकरी
यह इमारत आगरा में स्थित है। यह भारत की एक ऐतिहासिक इमारत है। इसका निर्माण 15वीं सदी में हुआ था। इस इमारत को मुगलों के बादशाह अकबर ने बनवाया था। 19.04 करोड़ रुपये की कमाई के साथ फतेहपुर सीकरी चौथे स्थान पर है।
3. क़ुतुब मीनार
कुतुब मीनार भारत में दक्षिण दिल्ली शहर के महरौली भाग में स्थित है। यह ईंट से बनी विश्व की सबसे ऊँची मीनार है। इसकी ऊँचाई 72.5 मीटर और व्यास 14.3 मीटर है, जो ऊपर जाकर शिखर पर 2.75 मीटर हो जाता है। इसमें 379 सीढियाँ हैं। 23.46 करोड़ की कमाई के साथ दिल्ली कुतुब मीनार तीसरे स्थान पर है।
 
2. आगरा का किला
आगरा का किला एक यूनेस्को द्वारा घोषित विश्व धरोहर स्थल है। यह किला भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में स्थित है। इसके लगभग 2.5 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में ही विश्व प्रसिद्ध स्मारक ताज महल मौजूद है। इस किले को कुछ इतिहासकार चारदीवारी से घिरी प्रासाद महल नगरी कहना बेहतर अच्छा मानते हैं। 30.55 करोड़ रुपये की कुल कमाई के साथ आगरा के किले ने कमाई के मामले में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।
1. ताज महल
ताजमहल भारत के आगरा शहर में स्थित एक विश्व धरोहर मक़बरा है। इसका निर्माण मुग़ल सम्राट शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज़ की यादो में करवाया था। ताजमहल मुग़ल वास्तुकला का उत्कृष्ट नमूना है। ताजमहल ने सबसे ज्यादा 56.83 करोड़ रुपये की कमाई की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *